योग के सबसे बेहतरीन फ़ायदे

                 योग के सबसे बेहतरीन फ़ायदे

योग हमारे देश में हजारों सालों से है पर दुर्भाग्यवश उसको करते बहुत कम लोग हैं, योग बिल्कुल ऐसा है जैसे हम सोचते हैं कि हम दवा खा लें और हमारी तकलीफ खत्म हो जाये।

कुछ बेहतरीन फायदे योग के निम्नलिखित हैं-

तनाव से मुक्ति-  लोग शराब क्यों पीते हैैं क्योंकि वो तनाव में रहते हैं तनाव भगाने के लियेे, तनाव दो प्रकार का होता है, मानसिक और शारिरीक। योग करते समय हमारा शरीर एक ही अवस्था मे 20-30 सेकंड तक रहता है जीससे हमारा शरीर तरह का तनाव सहता है जिससे हमारा दिमाग मजबूत होता हैै और हम शारीरिक व दिमागी तनाव सहने केे लिये मजबूत हो जाता है। शराब से भी तनाव दूर होोता है लेकिन वो कम समय के लियेे ही होता है, इसीलिए योग बहुत ज्यादा जरूरी है। योग करने  फायदे 30 दिन में दिखने लगते हैं तनाव कम करने के लिये।


बराहट हटाता है-  कभी कभी जब हमें स्टेज या किसी 

मंच पे बोलना होता है या किसी अनजान इन्सान से बात करना होता है तो हमें घबराहट होने लगता है ऐसा इसलिये होता है क्योंकि हमारा दिमाग अचानक इन सब चीजों के लिए तैयार नही होता है हृदय तेज से धड़कने लगता है या कभी ऐसा होता है कि कल परीक्षा है तो हम घबडा जाते हैं कि किस तरह पढ़ाई करेंगे ये इसलिए होता है क्यूंकि हम दिमाग से मजबूत नही होते, हमारा दिमाग शान्त नहीं रहता है योग करने से हमारा दिमाग एकाग्र होता है और योग रोज करने से हम दिमागी रूप से मजबूत होते हैं। इसलिए आप देखेंगे कि कुछ लोग हर काम को बहुत आसानी से कर लेते हैं क्यों कि उनका दिमाग शान्त होता है।

उर्जावान होना व शरीर लचीला होना-  जब हम योग करते हैं तो हम 10 से 12 तरह के आसन करते हैं जिससे हमारा शरीर अलग अलग अवस्था मे होता है जिससे हमारा शरीर लचीला होता है और हम कोई भी काम आसानी से कर लेते हैं, इसके अलावा योग करने से हमारा शरीर ऊर्जावान होता है और हम लम्बे समय तक कार्य कर लेते हैं।


वजन बढ़ाने और घटाने में लाभदायक- ऐसे बहुत से योग हैं जिसको करने से वजन आराम से कम हो जाता है क्योंकि योग करते समय हम बहुत से आसान करते हैं जिसकी वजह से हम उठते हैं ,बैठते हैं , कूदते हैं जिससे हमारे कैलोरी कम होती है और हमारा वजन कम होता गई, ठीक उसी तरह वजन बढ़ाने के भी बहुत से आसान हैं जिससे हमारा वजन बढ़ जाता है।

योग करने से होने वाले फायदे 15 दिन में दिखने लगते हैं।



Comments

Popular posts from this blog

What is Bitcoin

India vs Australia ODI and T20 Series Review

Elon Musk