Interesting fact about Atal Bihari Vajpayee ji

आज पूर्वप्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का 97वा जन्मदिवस है उनको भारत के सबसे लोकप्रिय नेताओं में गिना जाता है, उन्हें राजनीति का अजातशत्रु कहा जाता है, अटल जी ने 50 साल की लम्बी संसदीय पारी खेली आमतौर पर लोग ऐसा करने के लिए  लोग पूरी जिंदगी गवा देते हैं,उनका जन्म 25 दिसम्बर 1924 को ग्वालियर ( मध्यप्रदेश) में हुआ था। उनके पिता का नाम  कृष्ण बिहारी वाजपेयी था जो एक शिक्षक और विद्वान थे , उनकी माता का नाम कृष्णा देवी था जो एक गृहडी थीं, अटल जी कुल सात भाई बहन थे, आईये अब अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में कुछ रोचकतथ्य जानते हैं जो शायद आपको न पता हो।


  1.  अटल जी 32 वर्ष की अल्पआयु में संसद पहुंच गए थे। वर्ष 1957 में बलरामपुर ( उत्तर प्रदेश) से 32 वर्ष की उम्र में चुनाव जीता और संसद पहुंचे, 1957 में उन्होंने 3 जगहों से चुनाव लड़ा लेकिन जीत उन्हें बलरामपुर से ही मिली।
  2. अटल जी 10 बार लोकसभा चुनाव जीतने वाले दूसरे नेता बने, पहले नेता CPI के इंद्रजीत गुप्ता थे जो 11 बार लोकसभा चुनाव जीते, अटल जी 1957 से 2000 तक किसी न किसी सदन में रहे, 1962 और 1986 में राज्यसभा सांसद भी रहे।
  3. अटल जी पहली बार 1996 मे प्रधानमंत्री बने लेकिन 13 दिन में सरकार गिर गयी, फिर 1998 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बने लेकिन 1999 में 13 महीने बाद सरकार गिर गई और उन्होंने इस्तीफा दे दिया, तीसरी बार 1999- 2004 तक 5 सालो तक प्रधानमंत्री रहे।
  4. बहुत कम लोग जानते हैं कि अटल जी ने साम्यवाद के रूप में राजनीति की शूरूआत की थी लेकिन बाबा साहब आमटे से प्रभावित होकर 1939 में संघ से जुड़ गए और 1947 तक संघ के स्थायी सदस्य बन चुके थे।
  5. अटल जी के भासड़ से प्रभावित होकर पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 1957 में कहा था कि ये लड़का एक दिन भारत का प्रधानमंत्री बनेगा।

  6. एक रोचक बात ये है कि अटल जी 18 वर्ष की उम्र में जेल गए थे, भारत छोड़ो आंदोलन के समय उनको उनके भाई के साथ हिरासत में लिया गया था और यहीं से उन्होंने राजनीति में जाने का निर्णय किया था।
  7. अटल जी ने यूनाइटेड नेशंस में पहला भासड हिन्दी में भासड दिया था, अटल जी 1977- 1979 तक मोरारजी देसाई की सरकार में विदेशमंत्री रहे थे और यूनाइटेडनेशंस के 32 वे अधिवेशन में हिंदी में भासड दिया था।
  8. अटल जी की सरकार ने पहला परमाडु परीक्षण किया था, वर्ष 1998 में राजस्थान के पोकरण में भारत ने पहला परमाडु परीक्षण किया था, जिसपर अमेरिका और यूरोप ने आपत्ति जतायी ।
  9. जब भारतीय जनसंघ को भारतीय जनता पार्टी में बदला गया तब अटल जी बीजेपी के पहले अध्यक्ष बने थे।
  10. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि अटल जी और उनके पिता जी ने कानून की पढ़ाई साथ मे की थी दोनों लोग एक ही क्लास में पड़ते थे और होस्टल में एक ही कमरे में रहते थे ग्वालियर से शुरूआति पढ़ाई करने के बाद उन्होंने DAV कॉलेज से अर्थव्यवस्था में स्नातक व  राजनीतिक शास्त्र में M.A किया था इसके आलावा philosophy में पीएचडी भी की थी  फिर LLB की पढ़ाई छोड़कर पत्रकारिता में आ गए थे।

  11. अटल जी जब प्रचारक थे तब उन्होंने देश सेवा के लिये शादी न करने का निर्णय लिया था।
  12. अटल जी एक बेहतरीन कवि थे, वे अपने भासड में कविताओं का प्रयोग करते थे उनकी कविता मेरी इक्यावन कविताएं मशहूर है , इसके अलावा उनके 2 एल्बम नयी दिशा और सवेंदना को गायक जगजीत सिंह  ने आवाज दी है।
अटल जी को बहुत से पुरस्कार भी प्राप्त हुए जैसे वर्ष 2015 में भारतरत्न, लोकमान्य तिलक पुरस्कार व सर्वश्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार शामिल है। अटल जी का जीवन हमारे लिए प्रेरणा है।

"छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता"


Comments

Popular posts from this blog

What is Bitcoin

India vs Australia ODI and T20 Series Review

Elon Musk